My UPSC Journey- Anudeep Durishetty : From Despair to Destiny in Hindi - ALL ABOUT UPSC CIVIL SERVICE EXAM

Thursday 9 August 2018

My UPSC Journey- Anudeep Durishetty : From Despair to Destiny in Hindi

फरवरी 2016 में, यूपीएससी ने घोषणा की कि मैं सिविल सेवा परीक्षा में विफल रहा हूं। वह मेरा चौथा प्रयास और तीसरी विफलता थी। नतीजा तब बुरा नहीं लग रहा था, क्योंकि मैं अपनी सर्वोच्च क्षमता और यूपीएससी के स्पष्ट पूर्वाग्रह के रूप में आश्वस्त था। मेरी आंतरिक आवाज तुरंत बहाने के लिए खोज के बारे में चला गया। "मैंने भाषा पत्र को झुका दिया होगा। या कुछ लिपिक गलती? निश्चित रूप से मुझे गलत किया जाना चाहिए! "

मैं उत्सुकता से अपनी खुद की पूर्वाग्रह की पुष्टि करने के लिए, मेरी मार्कशीट की प्रतीक्षा कर रहा था। जब मार्कशीट अंत में पहुंची, तो स्कोर निम्नानुसार पढ़े गए, निबंध में अंक से शुरू: 100,74,66,91,68,75,91। 565 की कुल संख्या, कटऑफ के पीछे रास्ता। यदि प्रत्येक पेपर के लिए एक व्यक्तिगत कट ऑफ किया गया था, तो शायद मैं उन सभी में असफल रहा होता।

इस प्रकार चार कठोर प्रयासों और पांच साल के परिश्रम के अंत में, मैं वहां था। जिस साल मैंने सबसे ज्यादा काम किया था, उसमें मुझे अपना सबसे बुरा परिणाम मिल गया। उस पल में, अंक इतने खराब नहीं लग रहे थे- मुझे पता था कि मैं वैसे भी उस वर्ष विफल रहा था। एक मार्कशीट क्या अंतर करता है?

लेकिन एक शक्तिशाली जहर की तरह धीरे-धीरे मेरे सिर पर अपना रास्ता बनाते हुए, यह केवल घंटों और दिनों में ही था, मैं वास्तव में अपनी हार का स्तर समझ सकता था। मुझे सिर्फ कटौती याद नहीं आई, मैं प्रतियोगिता के पास कहीं भी नहीं था। मेरी विफलता निर्विवाद और कुल थी, और यह मुझे कोर पर हिलाकर रख दिया।
हम में से अधिकांश हमारी सिविल की तैयारी शुरू करते हैं जो इसे केवल परीक्षा के रूप में पेश करते हैं। लेकिन धीरे-धीरे और निश्चित रूप से, क्योंकि हम बाधाओं का सामना करते हैं और पीड़ा सहन करते हैं, परीक्षा केंद्र मंच लेती है और इसके माध्यम से प्राप्त करना हमारा एकमात्र उद्देश्य बन जाता है। तो जब हम इस परीक्षा में पराजित होते हैं, तो हम लगभग जीवन में पराजित महसूस करते हैं। और इसलिए यह मेरे साथ था।

विफलता मेरे अस्तित्व के अन्य पहलुओं में प्रवेश करती है। यह मेरे ड्राइव, आत्मविश्वास और मनोबल खराब हो गया। पेशेवर और व्यक्तिगत दोनों, मैं उदासीन और निश्चिंत हो गया। मेरा दिन-प्रतिदिन जीवन सुस्त, डरावना हो गया और केवल अस्तित्व में से एक था- मैं एक चलने वाला मृत व्यक्ति था। और किसी भी समय में, मैं बेहोश रूप से जाल की सबसे कुचलने में गिर गया: मुझे विश्वास था कि मैं काफी अच्छा नहीं हूं।

यह डूबने वाला महसूस है कि हर असफल उम्मीदवार गुजरता है। इस परीक्षा को दो बार देने की तैयारी में कोई भी नहीं आता है। यही कारण है कि हम में से कई लोगों के लिए, पहली विफलता चौंकाने वाली, दूसरी विनम्रता और तीसरा बिल्कुल विनाशकारी है। मैं वास्तव में तबाह हो गया था।

2016 में उस बिंदु पर, मेरे लिए एक और प्रयास देने के लिए एक और विफलता का जोखिम उठाना था, और मैं इसे बर्दाश्त नहीं कर सका। मैं जो भी छोटा सा विश्वास बचाता था उसे बचा लेना चाहता था। मुझे बस पकड़ने का साहस नहीं था, और मुझे पता था कि मैंने एक मृत अंत मारा था। दिनों के भीतर, मैंने छोड़ने का 
फैसला किया। मैंने अपने कागजात पैक किए, मेरी किताबें बंडल की, मेरे अलमारियों को साफ कर दिया और उन्हें एक अस्पष्ट कोने में फेंक दिया ताकि मैं गलती से उनकी दृष्टि को पकड़ न सकूं- क्योंकि उन्होंने मेरी अपर्याप्तता और पतन के प्रतीकों का प्रतिनिधित्व किया।

उस गद्दे से, मुझे ठीक होने में कुछ महीने लगे। मुझे एहसास हुआ कि जीवन धीरे-धीरे बह रहा था, और मैं सिर्फ एक दर्शक के रूप में स्टैंडबाय नहीं करना चाहता था। मैंने काम पर ध्यान केंद्रित किया, कराधान कानूनों को सीखा, मेरी रुचियों को परिश्रमपूर्वक पीछा किया और ध्यान के रूप में ध्यान लिया। ध्यान में, आप चीजों को स्पष्ट रूप से देखने के लिए अपने दिमाग को प्रशिक्षित करते हैं। और मैंने चीजों को स्पष्ट रूप से देखना शुरू कर दिया।

मुझे एहसास हुआ कि मैं इस निरंतर परीक्षा चक्र में इतनी अवशोषित थी कि मैंने अपनी खुद की हब्रिज़ को नहीं पहचाना। मेरी सभी असफलताओं के लिए, मैंने यूपीएससी, परीक्षक, मेरा वैकल्पिक, मेरी कलम, प्रणाली पर अंक दर्ज करने वाले क्लर्क को दोषी ठहराया- सबकुछ और सब कुछ मेरे अलावा।

यूपीएससी या किसी और को दोषी ठहराते हुए मुझे केवल संतुष्टि की झूठी भावना मिली, मुझे अपने बारे में अच्छा लगा, और वैसे भी मेरे कारण की मदद नहीं की। इस प्रकार, आत्म-दया और पीड़ित होने की बजाय, मैंने अपनी असफलताओं का स्वामित्व करने का फैसला किया और स्वीकार किया कि मैं असफल रहा क्योंकि मैं लायक नहीं था। एक बार मैंने इसे स्वीकार कर लिया था, आंतरिक असर जो मेरी असफलताओं को इतनी कठोर रूप से न्यायसंगत साबित कर रहा था, वह बस फीका 
हो गया।ब्रेक ने मुझे यह देखने में मदद की कि मेरी विफलता यह नहीं थी कि मैं पिछले प्रयासों में स्पष्ट नहीं हो पाया, लेकिन मैंने इससे कुछ भी नहीं सीखा। साल के बाद मैंने एक ही गलतियों को दोहराया। मैंने कड़ी मेहनत की, लेकिन शायद ही कोई प्रगति हुई: मैं उस जमीन पर दौड़ रहा था जो मेरे नीचे तेजी से स्थानांतरित हो रहा था।दिसम्बर 2016 में, मेरी हार के आठ महीने बाद, मैं कड़ी मेहनत करने के लिए बैठ गया और समझने में गहराई से सोच रहा था कि मैं क्यों विफल रहा। यह मेरी हार का बदला लेने का अभ्यास नहीं था, मैं बस जानना चाहता था क्यों।

प्रिलिम्स एक समस्या नहीं हो सकती थी- मुझे हमेशा अच्छा स्कोर मिला। व्यक्तित्व परीक्षण भी इनकार किया गया था: मैंने जो साक्षात्कार दिया था, मुझे 204 मिल गया। निष्कर्ष अनिवार्य था- मैंने मेन पर चूसा। यह एक अभेद्य दीवार की तरह खड़ा था जिसके खिलाफ मैं इन सभी वर्षों में अपना सिर मार रहा था। इसलिए मैंने अपनी समस्या का निदान करने के लिए गहराई से ड्रिल किया।

मैंने टॉपर्स के उत्तर पुस्तिकाओं को डाउनलोड किया और उनके माध्यम से अंतहीन घंटे का निवेश किया। थोड़ी देर के बाद, एक बात स्पष्ट हो गई: उनके जवाब किसी भी तरह असाधारण नहीं थे (यदि आप अब मेरे उत्तरों को देखते हैं, तो आप इसका एहसास करेंगे)। मैंने इस तथ्य पर शून्य किया कि यह ज्ञान की कमी के कारण नहीं था, और मेरी विफलताओं कहीं और थी।

मेरे वैकल्पिक स्कोर भी एक बड़ी समस्या थी। मैंने हमेशा महसूस किया है कि मेरे वैकल्पिक लोक प्रशासन का अनुचित व्यवहार किया गया था। लेकिन इस बार मैंने किसी को भी दोष नहीं दिया, और मुझे इसके बारे में कुछ करना पड़ा।

जनवरी 2017 में, मैंने मानव विज्ञान को लेने का फैसला किया। यह एक साहसिक निर्णय था: मुझे पूरी तरह से नया विषय तैयार करने के लिए शायद 9 महीने का समय नहीं था। दूसरी तरफ, मुझे एंथ्रो से प्यार था और यह मेरी आत्माओं को उजागर करता था और मेरे अन्यथा सुस्त तैयारी चक्र में बौद्धिक आग को सांस लेता था।

मेरे सामने उस मोटी, अभेद्य दीवार के खिलाफ, अब मेरे पास एक छोटा छिद्र था। चुनौती चुनौतीपूर्ण थी, लेकिन मैंने खुद को फिल्म शॉशंक रिडेम्प्शन से उद्धरण याद दिलाया: "समय और दबाव। यह सब वास्तव में लेता है। "

मैंने हमेशा यह माना है कि खेल हमारे जीवन का एक सूक्ष्मदर्शी दर्शाता है और मैंने कई एथलीटों से प्रेरणा ली है। 2017 में रोजर फेडरर का पुनरुत्थान बेहतर समय पर नहीं आ सकता था। मैंने खुद को बताया: हर किसी के द्वारा लिखे जाने के बाद, यदि वह वापस आ सकता है और 36 पर जीत सकता है, तो मैं क्यों नहीं कर सकता?जुलाई 2017 में, मैंने जीएस और निबंध मेन टेस्ट श्रृंखला (ऑनलाइन मोड) के लिए फोरमआईएएस अकादमी में दाखिला लिया और 26-08-2017 को अपना पहला टेस्ट लिखा। मैंने घड़ी का समय लगाया, मेरे घर से परीक्षण लिया और मेरी सामान्य लेखन गति पर सभी उत्तरों को लिखा। एक पेपर में मैंने 3 घंटे 42 मिनट पूरे किए, मैंने 87 रन बनाए। समस्या दिन के उजाले के रूप में स्पष्ट थी।

मैंने दिल नहीं खोया लेकिन सुधार करने के लिए काम किया। अगले परीक्षण में मुझे 3 घंटे 20 मिनट लगे; और आखिरकार चौथे टेस्ट के अंत तक, मैं अपने कागजात 3 घंटे के भीतर पूरा कर सकता था।

मेरे परीक्षण श्रृंखला पत्रों पर टिप्पणियां और मूल्यांकन अविश्वसनीय रूप से सहायक थे। मैंने अपनी प्रतिक्रिया सामग्री और प्रस्तुति को बेहतर बनाने के लिए अपनी प्रतिक्रिया पर काम किया। इसके अलावा, इस समय के दौरान मैं प्रजित नायर (एआईआर -87, सीएसई 2016) के उत्तर पुस्तिकाओं में आया और वे पूर्ण स्वर्ण थे। मैंने अपने लेखन शैली को उनके उत्तरों के आधार पर अनुकूलित किया। पैराग्राफ पर अंक, परिष्कार पर सादगी। ओवरटाइम, मैंने कम शब्दों और कड़े वाक्यों में घनी, गुणवत्ता सामग्री डालना सीखा है।

इस कठोर अभ्यास के माध्यम से, मेरा लक्ष्य शीर्ष रैंक के साथ परीक्षा को साफ़ नहीं करना था (यह वास्तव में मेरे साथ कभी नहीं हुआ), लेकिन यह साबित करने के लिए कि मैं इस परीक्षा में हार नहीं पा रहा हूं। लड़ाई बहुत व्यक्तिगत थी।

और इसलिए मैंने अभ्यास किया और कड़ी मेहनत की। कार्यदिवसों पर मैं तैयारी के लिए कम से कम 3 बजे बाहर निकलता था, और सप्ताहांत पर मैं अपने झुंड के पसीने से घिरा हुआ था।

अक्टूबर 2017 में मेरी मुख्य परीक्षा से ठीक पहले, शीर्ष रैंक को सुरक्षित करना कभी भी दिमाग में नहीं था। मेरे सामने तत्काल, जलने का लक्ष्य केवल यही था: उन 3 घंटों में, उन 20 प्रश्नों के लिए, मैं जवाब दूंगा और उनका उत्तर दूंगा।

मैंने जो किया जब मैं 3 नवंबर, 2017 को उस परीक्षा कक्ष से बाहर चला गया, मुझे पता था कि मैंने अपना सर्वश्रेष्ठ शॉट दिया है।जब अंतिम परिणाम 27 अप्रैल, 2018 को घोषित किए गए थे, तो तत्काल भावना मुझे भारी अविश्वास में से एक थी। कोई भी परीक्षा में शीर्ष पर जाने की उम्मीद नहीं करता है, खासकर कई बार विफल होने के बाद।

यह केवल कुछ समय बाद ही उपलब्धि की गुरुत्वाकर्षण अंततः डूब जाती है। और जब अंत में यह मेरे लिए डूब गया, तो मुझे धीरे-धीरे एक भावना से पीछे हट गया जो कि अधिक मूल्यवान था। भावना उत्साह में से एक नहीं थी, लेकिन संतुष्टि में से एक थी। यह पूर्णता और संतुष्टि की भावना थी कि मैंने यह व्यक्तिगत लड़ाई जीती थी।

मेरे परिणामों के बाद, जब मैं अपने गृह नगर वापस गया, तो मेरे पास ऐसे लोग थे जो मेरे पास आए, मुझे करीब खींच लिया, मेरा चेहरा अपने हाथों में दबाया और मुझे बताया कि वे खुशी से इतने अभिभूत हैं जैसे कि उनके अपने बेटे ने इस परीक्षा में सबसे ऊपर है । जिन सुखों को मैंने अपने चेहरों को देखकर महसूस किया वह मेरे परिणामों के दिन मैंने जो महसूस किया था उससे कहीं अधिक है। और उस पल में मैंने खुद को यह बताया: सभी प्रयास, सभी दर्द और सभी पीड़ाएं इसके लायक थीं।

आज, मेरी यूपीएससी यात्रा के अंत में, मैं एक दृढ़ नई धारणा के साथ खड़ा हूं: जब आप अपनी असफलताओं के मालिक होते हैं, तो आप एक बेहतर व्यक्ति बन जाते हैं। और जब आप उन्हें दूर करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं, तो आप जीतते हैं। और बड़ा जीतो।

"कभी कोशिश की। कभी असफल रहा कोई बात नहीं। पुनः प्रयास करें। पुन: असफल। असफल बेहतर।"

No comments:

Post a Comment